Website क्या है ?

Website क्या है ?

Website क्या है ?

Website क्या है ?(What  is Website in Hindi ) बहुत सारे Webpages के  समूह को Website  कहते है । प्रत्येक वेबसाइट किसी न किसी कार्य के लिए बड़ी होती है. वेबसाइट से हमें देश विदेश की जानकारी मिलती है जैसे समाचार खेलकूद मूवी एजुकेशन आदि. Website क्या है अब हम और अच्छे से जानेगे . जब हम internet की दुनिया मे किसी चीज को search करते है तो हमारे browser मे कोई न कोई website का web page ही ओपन होता है . Website  कई तरह के programming language से बनी हुई होती है जैसे HTML CSS javascript PHP. Web browser html language ko पढ़ता है . Web browser html(Hayper text  markup Language ) language ko पढ़ता है . जो एक web supported language है .

वेबसाइट की क्या जरूरत है?

एक वेबसाइट एक नए बाजारों तक पहुंच सकती है, यह हमारे वर्तमान ग्राहकों को बनाए रखने में मदद कर सकती है. यह एसे  multi पेज विज्ञापन का कार्य कर सकता है या यह एक online  व्यवसाय हो सकता है जो इसे अपनी income करता है. तु पारंपरिक मीडिया की तुलना में Website से एक फायदा यह है कि जिस तरह से वैश्विक दर्शकों के लिए एक वर्ष के माध्यम से 24 घंटे उपलब्ध है।

Website क्या है ?

Website  से  फायदे 

  1. यह मल्टी पेज विज्ञापन के रूप में कार्य करता है।(it Act as multi page advertisement).
  2. यह  उत्पाद (product )और सेवाओं(services ) को प्रदर्शित करता है.
  3. यह ग्राहकों को सामान या सेवाएं खरीदने में सक्षम बनाता है।
  4. यह Booking ऑनलाइन करने की अनुमति देता है.
  5. यह ब्रांडिंग पहचान और promote  ट्रस्ट का संदेश देता है।
  6. यह ईमेल के माध्यम से संपर्क जानकारी  संपर्क प्रदान करता है.
Poppular Website प्रकार की वेबसाइटें आप बना सकते हैं
  • eCommerce Website.
  • Business Website.
  • Entertainment Website.
  • Portfolio Website.
  • Media Website.
  • Brochure Website.
  • Nonprofit Website.
  • Educational Website.
  • Web Portal
  • News Website
वेबसाइट का प्रकार(Types of Website)

1-Static Website
2-Dynamic Website

1-Static Website=स्टैटिक का मतलब है कोई परिवर्तन नहीं static वेबसाइट केवल वेब पेजेस को containकरती है.स्टैटिक वेबसाइट में सभी को केवल एक ही कंटेंट दिखते हैं चाहे यूज़र कही  से   डाटा को एक्सेस करता हो . 

2=Dynamic Website  डायनेमिक वेबसाइट का मतलब है हमेशा परिवर्तन होते रहना जब हम डायनेमिक वेबसाइट को ओपन करते हैं तो हमें नए-नए परिवर्तन लिखते हैं . वेब पेजेस 2 तरह से डिवेलप होते हैं क्लाइंट साइड(HTML) के लिए और दूसरा सर्वर साइड के लिए(php). उदाहरण के लिए जैसे फेसबुक एक डायनेमिक वेबसाइट है जिसमें हमेशा यू सर के कंटेन बदलते रहते हैं और  लेटेस्ट अपडेट dikhte रहते हैं

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *