Web Browser क्या है

Web Browser kya hai

Web Browser क्या है

Web Browser क्या है (Deffination of Web Browser )  इंटरनेट का यूज करने के लिए हम सभी लोग Web Browser  का यूज करते हैं इसी के जरिए हम इंटरनेट से कुछ खोजते हैं  वेब ब्राउज़र का उपयोग हम सभी अपने मोबाइल लैपटॉप आईपैड आदि मे उपयोग करते हैं । Web Browser एक ऐसा सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है जो इंटरनेट पर कार्य करता है । Web  Browser  एक सॉफ्टवेयर है जो HTML दस्तावेजों को देखने में मदद करता है और उन दस्तावेजों से संबंधित फाइलों और सॉफ्टवेयर्स तक पहुंचने में भी मदद करता है ।

Web  Browser  एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है जो हमारे computer में या मोबाइल पर इंस्टॉल होकर कार्य करता है । वेब ब्राउज़र को चलाने के लिए इंटरनेट का उपयोग किया जाता है बिना इंटरनेट के ब्राउज़र कार्य नहीं कर सकता । Web  Browser  और इंटरनेट एक दूसरे से जुड़े हुए हैं इन दोनों के बिना इंटरनेट पर कार्य की कल्पना नहीं की जा सकती है ।

Web Browser क्या है

 

Web  Browser kaise कार्य करता है

जब हमें कोई जानकारी इंटरनेट पर जाननी होती है तो हम  Web Browser में उसे लिखते हैं तू ब्राउज़र इस रिक्वेस्ट को सर्वर पर भेजता है जिसे सर्वर फिर response करता है और हमारे सामने हमारा उत्तर मिल जाता है इस प्रक्रिया को client सर्वर request मॉडल भी कहते हैं . हमें सिर्फ web Browser के एड्रेस बार में url डालना होता है जिस सर्वर से हमें जानकारी प्राप्त होनी होती है Web browser उस web   page को हमारे सामने open कर देता  है .

वेब  ब्राउजर का इतिहास (History of Web  Browser )

हम जानते हैं कि वर्ल्ड वाइड वेब जिसका आविष्कार 1989 में CERN में टिम बर्नर्स-ली द्वारा किया गया था, जो एक ब्रिटिश वैज्ञानिक थे, जिन्होंने सबसे पहले इंटरनेट की उपयोगकर्ता-साइड कार्यक्षमता को फिर से जोड़ा था। 1991 में, बर्नर्स-ली एक वेब ब्राउज़र बनाया था । समय बीतने के साथ भिन्न भिन्न प्रकार के Web Browser अलग  अलग features के साथ  आने लगे . जैसे google chrome , Mozila ,opera , safari .

web browser के प्रकार( Web  Browser Types)

  1. Lynx
  2. Konqueror
  3. Opera
  4. Safari
  5. Mozilla Firefox
  6. Google Chrome
  7. Internet Explorer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *