URL क्या है

URL क्या है

URL क्या है

URL क्या है url का पूरा नाम  Uniform Resource Locator है   । URL  World  मे  वेब पर जानकारी को खोजने और पुनः प्राप्त करने का एक standard  तरीका है ।जो आपके ब्राउज़र को बताता है कि किस जानकारी को प्राप्त करना है, और इसे कैसे प्राप्त करना है और प्रक्रिया URL में किस प्रोटोकॉल का उपयोग किया जाना है, इस बारे में सोचा जा सकता है। वेब के  लिए एक डाक पता जहां वे जानकारी रखी गयी  हैं कि पेज फाइलें और जानकारी के अन्य टुकड़े ब्राउज़रों को खोजने और प्रदर्शित करने के लिए संभव बनाते हैं, यहां तक कि उस जानकारी को भी डाउनलोड करते हैं जो हम अपने ब्राउज़र को एक URL प्रदान करते हैं ताकि वह वेब पेजों को ढूंढ सके और उन्हें एक्सेस कर सके .

URL क्या है

URL क्या है  का syntax  कुछ इस प्रकार है

scheme ://Host domains [:port]/path/filename

File   –  File  on  a  Local System

FTP-   File of  an anonymous ftp server

HTTP-  File of  a  world wide web server

Gopher – File  of  a  gopher  server

WAIS –     File of a WAIS  Server

TElnet — Connection  to telnet

URL कैसे कार्य करता है ?

इंटरनेट पर हर वेबसाइट का एक यूनिक आईपी एड्रेस होता है जो न्यूमैरिक नंबर होता है इसको याद करना बहुत मुश्किल होता है । जब हम ब्राउज़र में किसी URL को टाइप करते हैं तो हमारा browser  DNS  की  सहायता से उस Domain को IP Address मे बदल देता है । और हम वेबसाइट तक पहुंच जाते हैं और वो website हमारे  सामने  open  हो जाती है ।

URL  के प्रकार (Types of  URL)

URL   दो  प्रकार के होते है

  1. Absolute URL: यदि हमे किसी website के particular web  page को प्राप्त करना हो तो हम absolute url का use करते है । example = https://www.amarujala.com/gorakhpur?src=mainmenu
  2.  Relative URLs : Relative URL का use किसी बड़े absolute url को छोटा करने के लिए किया जाता है । Example <a href =”https://shyarihindime.com/”></a>

HTTP vs. HTTPs

HTTP और HTTPS दोनों का उपयोग एक ही है किसी ब्राउज़र में चीज़े देखने के लिए सर्वर से डेटा प्राप्त करने के लिए किया जाता है। दोनों के बीच अंतर यह है कि HTTPS user और सर्वर के बीच कनेक्शन information को एन्क्रिप्ट करने के लिए एक secure socket Layer ) प्रमाण पत्र का उपयोग करता है। Https हमारे संवेदनशील जानकारी, जैसे पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड नंबर और पहचान पत्र डेटा की सुरछा के लिए महत्वपूर्ण है। HTTPS डिफ़ॉल्ट रूप से TCP / IP   के   पोर्ट नंबर 443 का उपयोग करता है, जबकि HTTP पोर्ट 80 का उपयोग करता है।

URL shortner Kya hai

जब किसी  Long Web Address ya url को shrink या छोटा करके use करने की प्रक्रिया को URL Shortner  कहते  है । या जब किसी Web Address या  URL किसी दूसरे url मे genrate करने की प्रक्रिया को URL Shortner  कहते  है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *