Pat Gas ke gharelu nuskhe

Pat Gas ke gharelu nuskhe

 

पेट की गैस से  राहत पाने के घरेलू नुस्खे

अगर आप भी पेट में गैस बनने से परेशान है पेट में गैस बनना, एसिडिटी जैसी बीमारियां आम हो गई हैं। गैस की वजह से हमे बहुत तरह की परेशानिया होती है पेट में दर्द , सीने में दर्द या कई बार तो सिर में भी तेज़ दर्द होने लगता है | पेट में गैस बनने के कई कारड हो सकते है | ज़्यादा खट्टा,तीखा मसाला , काफी देर रात तक जागना, पानी कम पीना, गुस्सा, चिंता, बहुत देर तक एक ही जगह बैठे रहने से गैस बनने के प्रमुख कारड है , इसके अलावा कुछ दाल व सब्ज़ियां भी ऐसी होती हैं | लेकिन हम अपने रसोई में रखे घरेलू नुस्खे की मदद से इस बीमारी से छुटकारा पा सकते है |

पेट की गैस से  राहत पाने के घरेलू नुस्खे में लहसुन का उपयोग

लहसुन हमारे सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। ऐसे में गैस की समस्या में लहसुन खाने से काफी फायदा मिलता है। जब आपके पेट में गैस बन रही हो तो उस समय आप लहसुन को जीरा, काला नमक खड़ा धनिया के साथ उबाल लें। अब प्रतिदिन दिन में दो बार इसका सेवन करने से गैस की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

पेट की गैस में हींग का प्रयोग

1-आधा चम्मच हींग को गर्म पानी के साथ लें ये पेट में बनी गैस से तुरंत लाभ प्रदान करता है|

2-सेब के सिरके की दो से  तीन चम्मच हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से गैस में तुरंत राहत मिल जाती है।

3-दूध में काली मिर्च के सेवन से गैस की समस्या दूर हो जाती है |
4-पुदीना के खाने के पाचन के रूप में प्रयोग किया जाता है लेकिन पुदीने को पानी में उबलकरपीने से गैस की समस्या से आराम मिलता है

बैकिंग सोड़ा और नींबू का रस दिलाएगा गैस से तुरंत आराम

एक बेहद ही जल्दी से तैयार होने वाला एक घरेलू नुस्खा है बैकिंग पाउडर और नींबू का रस . एक चम्मच नींबू का रस आधा चम्मच बेकिंग पाउडर को एक कप पानी में मिलाएं और पी लें. ऐसा करने से बेहद कम समय में पेट के गैस से राहत मिलती है.

पेट की गैस को दूर करने करने मे अदरक का प्रयोग (Fresh ginger)

वैसे तोह अदरक का प्रयोग कई रोगों में इस्तेमाल किया जाता है.घरेलू नुस्खा अदरक में  पाचक रस पाये जाते है जो हमारे भोजन को पचाने एवम हमारे पाचन को भी मज़बूत करता है | पेट की गैस को दूर करने करने मे अदरक को पानी में गर्म करके चाय के रूप में इसका सेवन कर सकते है.

खांसी के लिए  किसी वरदान से कम नहीं है ये है यह आयुर्वेदिक नुस्खा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *