Bihar Board 10th Topper: सब्जी बेचने वाले का बेटा बना topper himanshu Raaj

Motivational story for success

Bihar Board 10th Topper himanshu Raaj

Motivational Story वो कहते है न जिसके पास जुनून और जज्बा हो अपनी मंजिल को पाने की उसे कोई रोक नहीं सकता एसे ही करके दिखाया Bihar Board 10th Topper हिमांशु राज ने

Bihar Board 10th Topper: बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा (BSEB Class 10th Result) आए इस साल रोहतास जिले के एक सब्जी बेचने वाले के बेटे ने हिमांशु राज ने टॉप किया है.हिमांशु की आर्थिक स्थति ठीक न होते हुए भी तमाम परिस्थितियों का मजबूती से सामना किया और अपनी मंजिल को प्राप्त किया . हिमांशु की पढ़ाई रोहतास जिले के जनता हाई स्कूल में हुई है. बिहार में 10वीं बोर्ड की परीक्षा में हिमांशु राज ने 96.20 फीसदी अंक हासिल कर पूरे राज्य में टॉप किया है. हिमांशु को 500 में से 481 अंक प्राप्त हुए हैं. ऐसे में पूरे रोहतास जिले में खुशी का माहौल है. हिमांशु ने बिहार बोर्ड की 10वीं परीक्षा में टॉप (Bihar Board 10th Topper Himanshu Raj)  करके तमाम स्टूडेंट्स के लिए मिसाल कायम की है. हिमांशु के पिता पेशे से खेती और सब्जी बेचने का व्ययसाये करते है .हिमांशु को पढ़ने की एसी लगन थी की वो पढ़ाई के साथ साथ अपने पिता के साथ सब्जी बेचने भी जाया करता था । हिमांशु के जीवन का सपना है की वो आगे चल कर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बने .

हिमांशु ने क्या बताया अपने पढ़ाई के बारे मे

हिमांशु अपने exam की तैयारी को लेकर बताया की कि प्रतिदिन कम से कम13 से 14 घंटे पढ़ाई करता था. पिता के साथ खेती मे हाथ बाटने के साथ साथ बड़ी बहन, साथ ही गुरु शिक्षक की भी काफी सहायता करते थे. मुझे उम्मीद थी कि टॉप 10 में मेरा स्थान आएगा लेकिन ये नही पता था कि बिहार में प्रथम स्थान आएगा. हिमांशु का सपना है की वो आगे चलकर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन कर देश की सेवा करना चाहते हैं लेकिन उसमें पिता को गरीबी भी सामने दिख रही है फिर भी वो अपने मेहनत और लगन पर भरोषा कर अपने ज़िंदगी के मुकाम को हासिल करने में लगे हैं.

मिट्टी के बने घर में रहता है हिमांशु

हिमांशु मिट्टी के खपड़ैल से बने मकान में अपने माता-पिता और एक बहन के साथ रहता है. माता गृहणी है और पिता खेती करने के साथ साथ सब्जी बेचने का कार्य करते है . बहन भी पढ़ाई में काफी अच्छी है, वह इंटर में साइंस से पढ़ाई कर रही है वो भी आगे चल कर अपने माता पीता का नाम रोशन करना चाहती है .

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *